Google Ads

QR Code Scam Kaise Hota OR Kaise Bacha Jaye. Mysmartmobiles

QR Code Scam क्या है? कैसे होता है और इससे बचने का तरीका क्या है ? 

QR Code Scam Kaise Hota OR Kaise Bacha Jaye

DIGITAL WORLD AND SCAM.

देश में डिजिटल क्रांति के बाद , जहां बार-बार एटीएम के लाइन में लगने  से छुटकारा मिला है, तो वही कॅश की बोझा से जेब को भी आराम मिला है। पान की दुकान हो या किराना स्टोर, पेट्रोल, दीजन, या कही किसी होटल में खाना खाना हो, या करना हो ऑनलाइन शॉपिंग, सब कुछ अब ऑनलाइन हो गया है। बस आप को अपना मोबाइल निकलना है और दुकान पर लगे QR Code को बस स्कैन करे और पेमेंट हो गया। 

पर जितनी तेजी से लोग डिजिटल लेन देन को और बढ़ रहे है। उतने ही लोगो के साथ फ्रॉड का केस भी बढ़ रहा है। ऐसे ही QR Code फिशिंग का घंटा भी सामने आरही है। जिसका इस्तेमाल कर साइबर क्रिमिनल आप का पूरी जिंदगी का जमा पूजी, बैंक बैलेंस खली कर सकते है। 

 कैसे और किन-किन तरीकों से होता है यह QR Code Scam ?

 आज हम आपको बताएंगे  कि आप किस तरीके से  बचा जा सकता है,  एक रिपोर्ट में सामने आया है कि   QR Code  पूरा खेल  शॉपिंग वेबसाइट पर को टारगेट किया जाता है, इन वेबसाइट पर Scamer सस्ती प्रोडक्ट  डालकर लोगों को आकर्षित करते हैं,   सस्ते  के लालच में  जैसे ही आप सलमान को खरीदने  के लिए  जैसे किसी से संपर्क करते हैं  तो आप एक बार कोड ही रहता है  जिस पर  आपको  पेमेंट करने के लिए कहां जाता है,  जैसे कि आप इस QR Code को  scain करेंगे वैसे ही आपका फोन हैक हो जाएगा  और आप सही सभी जानकारी hackers  के पास पहुंच जाएगा ,  जिसका इस्तेमाल करें सर आपकी यूपीआई  के   जरिए आपका सारा बैंक अकाउंट खाली कर सकता है। 

QR Code Scam से बचने के तरीके क्या है ?

 ऐसी ही किसी  Scaim   और froud से बचने के लिए,  हमारी आपसे यह सलाह है, कि आप  किसी भी व्यक्ति को payment  बैंक अकाउंट में ही करें। 

किसी अनजान व्यक्ति द्वारा  भेजे गए QR Code  se पेमेंट ना करें। 

 अगर किसी अनजान व्यक्ति को आपको payment करना है, तो के केवल उनके बैंक खाते में ही करें। 

QR Code सबसे पहलने कहा बना था ?

 भारत में सबसे ज्यादा यूज होने वाला क्यूआर कोड, यानि क्विक रिस्पांस कोड सबसे पहले जापान में बनाया गया था और शुरू हुआ था। 




Post a Comment

0 Comments